RIP meaning in hindi – RIP ka full form kya hota hai

क्या आप यह बात जानते हैं कि हर साल english dictionary में करीब 1000 से ज़्यादा नए words जोड़े जाते हैं। Merriam -Webster ने 2019 में अपनी इंग्लिश डिक्शनरी में अप्रैल में 600 नए शब्द जोड़े और सितम्बर में 500+ नए शब्द।

नए शब्दों के साथ साथ आज कल internet और social media पर शब्दों के short forms का इस्तेमाल भी बहुत बढ़ गया है। ऐसे में अगर हमसे कोई short form word का इस्तेमाल करे और हमें उसका मतलब न पता हो तो हमें शर्मिंदगी महसूस होती है।

ऐसा ही एक word है RIP जो कि internet और social media पर लोगो द्वारा काफी इस्तेमाल किया जाता है जब कोई दुखद घटना हो जाती है। ऐसे में आपके मन में सवाल आता होगा कि RIP का क्या मतलब होता है? तो फिर जानते हैं RIP ka फुल फॉर्म.

RIP ka फुल फॉर्म और meaning:

 

RIP एक word या शब्द नहीं है बल्कि एक acronym है मतलब शब्दों के समूह का लघु रूप यानि short form. RIP का full फॉर्म होता है “Rest in Peace”. और हिंदी में RIP का meaning होता है “शांति से आराम करो”

तो अब आप जान चुके हैं कि रिप का फुल फॉर्म क्या है और इसका क्या मतलब है। लेकिन इतना जानना काफी नहीं है। आपको यह भी पता होना चाहिए कि रिप का इस्तेमाल क्यों और कब किया जाता है।

Christianity धर्म और RIP का इस्तेमाल:

 

ईसाई धर्म में जब किसी की मौत हो जाती है तो उसकी body को ज़मीन में दफनाकर उसके ऊपर Rest in Peace लिखा जाता है और किसी की मौत पर उसके लिए प्रार्थना के रूप में Rest in Peace लिखा या कहा जाता है।

आपने सुना या पढ़ा होगा कि RIP का हिंदी अर्थ कई लोग “आत्मा को शांति मिले” ये बताते हैं। वो इसलिए क्योंकि भारत में ज़्यादातर लोग हिन्दू धर्म मानने वाले हैं और वह किसी की मौत पर यही प्रार्थना करते हैं कि इसकी “आत्मा को शांति मिले” क्योंकि हिन्दू धर्म के मुताबिक अगर किसी व्यक्ति की इच्छा अगर पूरी नहीं होती तो उसकी आत्मा भटकती रहती है। लेकिन RIP का अर्थ “आत्मा को शांति मिले” नहीं होता।

ईसाई धर्म में Bible के मुताबिक जब किसी व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसकी आत्मा कब्र में judgement day तक के लिए सो जाती है। judgement day जिस दिन जो भी मुर्दा या ज़िंदा है सबको इकठ्ठा करके उनसे हिसाब किताब लिया जाएगा।

अगर उस व्यक्ति ने अपने जीवन में अच्छे काम किए होंगे तो वो judgement day तक के लिए सुकून से अपनी कब्र में सोया रहेगा और अगर उसने गलत काम किए होंगे तो वो कब्र में बेचैन और परेशान रहेगा।

अब आपको समझ आगया होगा कि Rest in peace का मतलब शांति से आराम करो होता है और ऐसा क्यों कहा जाता है।

Soacial media और RIP का इस्तेमाल:

 

आपने देखा होगा की जब भी किसी famous personality की मृत्यु हो जाती है तो उसकी फोटो पे हर कोई comment करने लगता है और RIP लिखने लगता है। और हर कोई यह लिखके मरने वाले के लिए प्रार्थना करता है और दुःख ज़ाहिर करता है।है।

पिछले साल कई famous लोगो की मृत्यु हुई जैसे कि प्रणब मुख़र्जी, राम विलास पासवान, सरोज खान, इरफ़ान खान, सुशांत सिंह राजपूत, ऋषि कपूर और भी कई। ऐसे में इनके चाहने वाले, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि पर इनके followers ने बढ़ चढ़कर इनके लिए RIP लिखके इनके लिए प्रार्थना की।

ऐसे में दूसरे social media users जिन्हे RIP का मतलब नहीं पता उन्हें भी इसका मतलब जानने की जिज्ञासा होती है। लेकिन अब आप इसका मतलब अच्छे से जानते हैं।

Social Media पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ acronyms:

 

चलिए जानते हैं सोशल मीडिया पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ ऐसे एक्रोनिमस जो उसेर्स द्वारा आमतौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं ।
BFF – Best Friends Forever (हमेशा के लिए पक्के दोस्त)
BTW – By the way (वैसे)
AFAIK- As far as I know (जहां तक ​​मुझे मालूम है)
IDC – I don’t care (मुझे परवाह नहीं है)
BRB – Be right back (अभी आता/आती हूँ )
FYI – For your information (आपकी जानकारी के लिए)
ILY – I Love You ❤ (यह तो बताने की जरूरत नहीं होगी)
IMO – In my opinion (मेरी राय में)
NM – Not much (ज्यादा नहीं)
IDK – I don’t know (मुझे नहीं पता)
LOL – Laugh out loud (जोर से हंसना)
OGM – Oh my God (हे भगवान)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *