Laptop me screenshot kaise le – Windows/Mac – All shortcuts

हेलो दोस्तों, आज के time पर हर कोई study या online research के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल तो करता ही है। ऐसे में जब हमें online कोई ज़रूरी जानकारी दिखती है या ऐसा कोई भी काम होता है तो हम सोंचते हैं कि लैपटॉप में स्क्रीनशॉट कैसे लें ( laptop me screenshot kaise le/ how to take screenshot on laptop)

मोबाइल में तो आप लोगों ने screenshot लिए ही होंगे, और लोग जानते भी हैं लेकिन laptop में इतने सारे keys देखके confuse हो जाते हैं और सोचते कि कहीं इसके लिए अलग से कोई software तो इनस्टॉल नहीं करना पड़ेगा? जी नहीं इसके लिए किसी software की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बहुत ही आसानी से shortcut तरीके से आप अपने लैपटॉप में स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

आपको बता दें कि मोबाइल में screenshot लेने का तो सिर्फ एक तरीका होता है जिसमे आपके मोबाइल की full screen की screenshot click हो जाती है। लेकिन laptop में screenshot लेने के कई तरीके होते हैं।

लैपटॉप में screenshot के प्रकार:
1. पुरे स्क्रीन/ full screenshot
2. Active window screenshot
3. Cropped/ rectangular screenshot
4. Free form screenshot

(I) Windows laptop में screenshot कैसे लें

 

– PrtScn key की मदद से screenshot:

 

अब हम आगे 2 तरह के operating system के laptop में स्क्रीनशॉट लेना सीखेंगे। Windows और Mac operating system. तो चलिए सबसे पहले जानते हैँ windows laptop में screenshot कैसे लें। ऊपर बताए गए इन्हीं 4 तरह के स्क्रीनशॉट के बारे में हम आगे discuss करेंगे।

1. Windows laptop मैं फुल स्क्रीन शॉट कैसे लें:

Full screenshot यानी आपके लैपटॉप की जो स्क्रीन है उसकी पूरी स्क्रीनशॉट आ जाती है। Windows में फुल स्क्रीन शॉट लेने के भी दो तरीके हैं तो आइए इन दोनों तरीकों के बारे में जानते हैं एक-एक करके।

– Press windows key + PrtScn

Full Screenshot Shortcut key

Windows key जिसपे windows का logo बना होगा और PrtSct दोनों keys एक साथ press करने से आपकी पूरी screen एक picture के रूप मे save हो जाएगी। इस photo को आप अपने laptop में pictures folder के अंदर screenshots के folder मे देख सकते हैँ।

– Press PrtScn:

Screenshot kaise le

आपके keyboard में PrtScn नाम की एक key होंगी। आप जिस भी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं पहले उस स्क्रीन पर आए और फिर PrtScn key press करें। इससे आपके laptop की पूरी screen clipboard में copy हो जाती है। और फिर उसे आप किसी भी कंप्यूटर program जैसे paint में paste कर सकते हैं। फिर वहां से आप save as करके उस picture को किसी की format में save कर सकते हैं चाहे तो उसमें कोई editing भी कर सकते हैं।

2. Active window screenshot कैसे लें

Screenshot kaise le

Press Alt+PrtScn: ये दोनों keys यानि Alt+PrtScn एक साथ press करने से आपकी screen पर जो active window होंगी उसका screenshot आपके clipboard मे copy हो जाएगा फिर आप उसे किसी भी program जैसे paint मे paste करके save कर सकते हैँ।

3. Screen पे cropped/rectangular screenshot कैसे लें:

 

Free form Screenshot kaise le

Press windows key + Shift + S : इससे आपके laptop screen dim हो जाएगी और mouse pointer arrow sign से + sign बन जाएगा। फिर आप screen के जितने portion का screenshot लेना चाहते हैँ उतना select करें फिर उतना हिस्सा clipboard में copy हो जाएगा जिसे आप paint में copy कर सकते हैँ।

4. Free form screenshot कैसे लें:

Free form Screenshot kaise le

Press windows key+ Shift + S: ऐसे तो free form screenshot लेने की ज़रूरत बहुत कम ही पडती हैँ इसमें आप cursor को कहीं भी लेजा कर कैसे भी शेप का screenshot लें सकते हैँ। इसमें windows key + Shift + S तीनो keys एक साथ press करते ही ऊपर कुछ options आएंगे जिसमे से आपको last option, free form वाले पे क्लिक करना होगा फिर आप जिस भी shape में screenshot लेना चाहते हैँ cursor को वैसे ही घूमएं। वो shape clipboard में copy हो जाएगा।

-Snipping tool की मदद से screenshot:

 

Snipping tool एक utility है जो windows OS के साथ ही inbuilt आता है। Snipping tool का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे किसी भी तरह कि screenshot सीधे image फ़ाइल मे save हो जाती है, clipboard मे copy नहीं होती जिसे आपको paint मे save करके फिर save करना पड़े। इससे आपका time बचता है। इसलिए कई लोग PrtScn key से ज़यादा snipping tool utility को use करना पसंद करते हैँ।

1. “Start” menu मे जाकर snipping tool को open करें।
2. “Mode” option पर click करें, उसमें 4 तरह के screenshot आएंगे, वहीं जिन्हें हमने ऊपर discuss किया है। आप जिस भी तरह का screenshot लेना चाहते हैं उसे select करें।

Snipping tool se screenshot kaise le

3. उसके बाद “New” पर click करें। और फिर mouse से screenshot का area select कर लें।
4. Screenshot लेने के बाद आप drawing tool का इस्तेमाल करके उस image पर कुछ draw भी कर सकते है।
5. उसके बाद “File” पर click करके “Save As” पर click करें और image save करलें।

Snipping tool kaise use kare

6. अगर आप screenshot को copy करना चाहते हैँ तो Save करने की बजाय अपने keyboard से “Ctrl+C” press करें, इससे वो screenshot clipboard मे copy हो जाएगी।

(II) Mac में screenshot कैसे लें:

 

अबतक हमने windows OS में screenshot लेने के तरीकों के बारे में जाना। अब हम Mac में screenshot कैसे लें इसके बारे में detail में जानेंगे।

1. Full screenshot:

Press Shift+command+3: अपने Mac के पूरी screen का screenshot लेने के लिए अपने keyboard से इन 3 keys को एक साथ press करें।

2. Rectangular screenshot:

Press Shift+ command + 4: यदि आपको screen के एक हिस्से का ही screenshot लेना है तो इन 3 keys को एक साथ press करें फिर आपके mouse का cursor तीर से + sign में हो जाएगा फिर उस हिस्से को अपने mouse से खींच कर select करलें। अगर आपको cancel करना है तो Esc key दबायें।

3. Active window screenshot:

Press Shift + command + 4 + spacebar:
आप जिस window की screenshot लेना चाहते हैँ use open करें फिर इन चारों keys को एक साथ press करें और फिर आप जिस भी window का screenshot लेना चाहते है उसपे click करें।

Mac में ली गई सारी screenshots desktop पे ही save हो जाती हैँ।

अंतिम शब्द:
मैं आशा करती हूँ कि screenshot लेने के सारे ही तारीकों के बारे मैं अच्छे से explain कर पाई हूँ। अगर आपको फ़िरभी कोई doubts हैँ तो आप मुझे comments में पूछ सकते हैँ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *